क्या होम्योपैथी से किया जा सकता है कोरोना वायरस का इलाज?

क्या होम्योपैथी से किया जा सकता है कोरोना वायरस का इलाज?

सेहतराग टीम

दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ इस कदर है कि लोग एक दूसरे से मिलना तो दूर एक दूसरे के पास खड़े नहीं होना चाहते हैं। वहीं अगर किसी को खांसी, जुकाम या छींक आ जाए तो लोग उससे कोसो दूर भागने लगते हैं। यह हो भी क्यों ना अभी तक कोरोना वायरस की चपेट में तकरीबन 66 लाख लोग आ चुके हैं और इसके जल्द खत्म होने की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। वहीं भारत में भी इस वायरस की वजह से मरीजों का आंकड़ा 2 लाख के पार पहुंच गया है जो चिंता बढ़ाने वाली बात है। ऐसी स्थिति में इसको रोकने के लिए क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल लोगों के मन में उठ रहा है।

पढ़ें- क्या आंखों या कान के ज़रिए भी आ सकते है कोरोना की चपेट में, जानिए जवाब

क्या कोरोना वायरस की रोकथाम में वैकल्पिक उपचार काम करते हैं?

जैसे-जैसे कोरोना वायरस के इलाज या वैक्सीन की दौड़ तेज़ हो जाती रही है, वैसे ही शोधकर्ता और डॉक्टर इस संक्रमण का संभावित इलाज ढूंढ़ने के लिए कई तरह की दवाओं के साथ प्रयोग कर रहे हैं। इसलिए आयुर्वेद को भी वैकल्पिक उपचार के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन क्या होम्योपैथी भी काम आ सकती है

कोरोन वायरस के इलाज के लिए होम्योपैथी (Homeopathy for the Treatment of Coronvirus):

आयुश मंत्रालय ने हाल ही में सभी प्रदेशों को दिशानिर्देश जारी कर, कोविड-19 के इलाज में पारंपरिक होम्योपैथी दवा, आर्सेनिक एल्बम 30 के उपयोग की सलाह दी थी। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में इसके उपयोग की सलाह दी गई है और यहां तक कि उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में इसका उपयोग भी किया गया है।

WHO COVID-19 के खिलाफ होम्योपैथी की सलाह नहीं देता 

इससे पहले भी, कोरोना वायरस के इलाज में होम्योपैथी के उपयोग पर सवाल उठाए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन, भी कोरोना वायरस के उपचार के लिए होम्योपैथी की दवाओं के उपयोग का सुझाव या सिफारिश नहीं करता।

क्या कोविड-19 से लड़ सकती है होम्योपैथी (Can Homeopathy Fight With Covid-19)?

विज्ञान में आज तक होम्योपैथी दवाओं के फायदों के बारे में किसी तरह का दावा नहीं किया गया है, इसलिए लोग होम्योपैथी से इलाज के बारे में असमंजस में हैं।

क्या है आर्सेनिक एल्बम 30 (What is Arsenic Album 30)?

आर्सेनिक एल्बम होम्योपैथी की आम दवा है, जिसका इस्तेमाल ज़ुकाम, खांसी या फ्लू में किया जाता है। इस दवा में आर्सेनिक के काफी छोटे कण मौजूद होते हैं, जिसे लंबे समय तक फ़िल्टर्ड पानी में बार-बार गर्म किया जाता है। यह दवा भयानक सिर दर्द, सीने में जलन व दर्द, बेचैनी और डर के इलाज में भी काम आती है।

क्या होम्योपैथी सबके काम आ सकती है (Can Homeopathy Work For Everyone)?

कई जगहों में होम्योपैथी का पारंपरिक इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है। होम्योपैथी की सलाह आमतौर पर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए दी जाती है, लेकिन इसके उयोग को ज़्यादा प्रोत्साहित नहीं किया जाता। आज तक इसके इलाज को लेकर किसी तरह का क्लीनिकल ट्रायल नहीं हुआ है, इसलिए लोगों का इस पर विश्वास करना मुश्किल है। 

दूसरी बात, अगर होम्योपैथी काम भी आती है, तो इसकी कोई गैरंटी नहीं कि ये सबके लिए एक तरह से ही असरदार साबित होगी। इसका असर हर शख्स पर अलग तरह का हो सकता है, इसलिए दुनियाभर में इससे इलाज शायद मुमकिन न हो।

 

इसे भी पढ़ें-

सुरक्षित मिला प्लाज्मा थेरैपी से संक्रमण का इलाज, मरीजों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं: वैज्ञानिकों का दावा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।